राजस्थान चुनाव: बीकानेर में वोट डालने के बाद अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, बीजेपी मजबूत सरकार बनाएगी।

बीकानेर (राजस्थान): केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने शनिवार को दावा किया कि भाजपा राजस्थान में एक मजबूत सरकार बनाएगी, जहां 199 सदस्यीय विधानसभा के लिए शनिवार सुबह मतदान शुरू हुआ।

राज्य के बीकानेर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डालने के बाद एएनआई से बात करते हुए, भाजपा नेता ने कहा, भाजपा राजस्थान में एक मजबूत सरकार बनाएगी।

भाजपा नेता ने कहा, हम यहां लोकतंत्र की ताकत देख सकते हैं क्योंकि महिलाएं बड़ी संख्या में वोट डालने आई हैं।

सत्तारूढ़ कांग्रेस एक और कार्यकाल पर नजर गड़ाए हुए है, जबकि भाजपा अशोक गहलोत सरकार को बदलने की कोशिश कर रही है, साथ ही पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा कर रही है।

मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व सीएम वसुंधरा राजे, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता गौरव वल्लभ, केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड़, विश्वराज सिंह मेवाड़, राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी और राजस्थान के नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ शामिल हैं।

समझाइश के बाद भाजपा और कांग्रेस के कई बागी प्रत्याशियों ने अपना नाम वापस ले लिया। लेकिन अभी भी दोनों पार्टियों के करीब 45 बागी उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें विधायक, पूर्व विधायक और पार्टी पदाधिकारी भी शामिल हैं.

सत्तारूढ़ कांग्रेस और भाजपा सहित प्रमुख राजनीतिक दलों के कई दिनों के व्यस्त प्रचार अभियान के बाद शनिवार को राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से 199 पर मतदान शुरू हुआ।

कांग्रेस उम्मीदवार गुरमीत सिंह कूनर के निधन के कारण करणपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव स्थगित कर दिया गया।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और मतदाता शाम 6 बजे तक मतदान कर सकते हैं।

एक चुनाव अधिकारी के अनुसार, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

2018 में, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, जबकि भाजपा ने 73 सीटें जीतीं। गहलोत ने बसपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से सीएम पद संभाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *