Cricket T20 World Cup 2024: मेज़बान देश, शहर और आरंभ तिथि

Cricket T20 World Cup 2024: 2024 क्रिकेट टी20 विश्व कप के रोमांचक विवरण खोजें: मेजबान देश, स्थान और प्रारंभ तिथि का अनावरण!

Cricket T20 World Cup 2024: रोमांचक समय आने वाला है क्योंकि क्रिकेट का पारंपरिक खेल एक नए मुकाम पर पहुंचकर इतिहास रचने वाला है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने खुलासा किया है कि 2024 पुरुष टी20 विश्व कप संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज में होने वाला है। यह खेल के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो एक अद्वितीय सेटिंग में ताजा और विविध दर्शकों के लिए क्रिकेट का रोमांच लाता है। एक अविस्मरणीय टूर्नामेंट के लिए तैयार हो जाइए जो संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्ट इंडीज के जीवंत मैदानों पर क्रिकेट का आकर्षण दिखाने का वादा करता है।

यह अवसर पहली बार होगा जब संयुक्त राज्य अमेरिका किसी प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। आईसीसी ने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में उन स्थानों को अंतिम रूप दिया है जहां खेल खेले जाएंगे। अमेरिका में बेसबॉल नामक बल्ले और गेंद के खेल का अपना संस्करण है, जो दुनिया में सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा देखे जाने वाले खेलों में से एक है। अमेरिका के पास भी एक सम्मानित क्रिकेट टीम है जो दुनिया में शीर्ष 20 में शुमार है।

हालाँकि, प्रशंसक द्विपक्षीय दौरों या बड़े टूर्नामेंटों में देश के नाम का उल्लेख शायद ही कभी सुनते हैं। लेकिन यह 2024 में हमेशा के लिए बदल जाएगा और उम्मीद है कि इसके परिणामस्वरूप क्रिकेट के प्रशंसकों की संख्या और भी अधिक बढ़ जाएगी और अधिक वैश्विक उपस्थिति होगी। अमेरिका वेस्टइंडीज के साथ टी20 विश्व कप की सह-मेजबानी करेगा। आप यहां आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 का पूरा विवरण, स्थान, मेजबान और शुरू होने की तारीख देख सकते हैं।

ICC Men’s T20 World Cup 2024 Host and Venue

2024 T20 World Cup की संयुक्त मेजबानी संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज द्वारा की जाएगी। यह एक ऐतिहासिक क्षण है, और आईसीसी ने प्रशंसकों को सर्वोत्तम मनोरंजन और पैसे के बदले मूल्य प्रदान करने के बारे में बहुत सोचा है। नए स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है, और प्रशंसकों को समायोजित करने के लिए मौजूदा बुनियादी ढांचे में संशोधन किया जाएगा।

ICC ने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में उन स्थानों और शहरों का खुलासा किया जहां 2024 T20 World Cup खेला जाएगा। मॉड्यूलर स्टेडियम के बुनियादी ढांचे का उपयोग नए स्टेडियम बनाने और मौजूदा स्टेडियमों की क्षमता बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

आप नीचे ICC Men’s T20 World 2024 के आयोजन स्थल देख सकते हैं:

  • Grand Prairie Stadium in Dallas, Texas
  • Broward County Cricket Stadium in Lauderhill, Florida
  • Eisenhower Park, Nassau County in New York

Also Read: IPL 2024 Auction Date

T20 World Cup 2024 के लिए कैरेबियाई और वेस्टइंडीज में स्थान:

  • Antigua & Barbuda:  Sir Vivian Richards Stadium. North Sound
  • Barbados: Kensington Oval, Bridgetown
  • Dominica: Windsor Park, Roseau
  • Guyana: Providence Stadium, Providence
  • St Lucia: Daren Sammy Cricket Ground, Gros-Islet
  • Trinidad & Tobago: Arnos Vale Stadium, Kingstown
  • St Vincent & The Grenadines: Queen’s Park Oval, Port of Spain

ICC Men’s T20 World Cup 2024 प्रारंभ तिथि

  • 20 टीमें 2024 T20 World Cup में भाग लेंगी, जो पांच के चार समूहों में विभाजित होंगी और एक राउंड-रॉबिन प्रारूप का पालन करेंगी। यह टूर्नामेंट 4 जून 2024 से 30 जून 2024 तक खेला जाएगा।
  • बेहद रोमांचक 2022 T20 World Cup जीतकर इंग्लैंड मौजूदा चैंपियन है।
  • 2024 T20 World Cup पहली बार होगा जब कोई बड़ा ICC टूर्नामेंट USA में खेला जाएगा। यह सबसे लंबे और सबसे व्यापक टूर्नामेंटों में से एक होगा, जिसमें 20 टीमें भाग लेंगी।

Also Read: IND vs AUS T20 Series

2024 T20 World Cup के लिए योग्य टीमों की सूची

Australia, England, India, Netherlands, New Zealand, Pakistan, South Africa, Sri Lanka, Afghanistan, Bangladesh, Ireland, Scotland, Papua New Guinea, Canada, Nepal, Oman, United States, West Indies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *