SLC का कहना है कि राष्ट्रपति Silva ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट भागीदारी के लिए ‘ICC से अपवाद बनाने की जोरदार अपील’ की

नई दिल्ली: श्रीलंका क्रिकेट (SLC) के अध्यक्ष Shammi Silva ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) बोर्ड के सदस्यों से “एक अपवाद बनाने” की “उत्कट अपील” की है, जिससे अनुमति मिल सके। निलंबित होने के बावजूद श्रीलंका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलेगा।

महीने की शुरुआत में, श्रीलंका के खेल मंत्री रोशन रणसिंघे द्वारा अर्जुन रणतुंगा के नेतृत्व में एक अंतरिम समिति की शुरूआत के बाद एसएल में राजनीतिक विवाद के बाद एसएलसी को आईसीसी द्वारा निलंबित कर दिया गया था, जिन्होंने भारत से भारी हार के बाद पूरे एसएलसी बोर्ड को भी निलंबित कर दिया था। क्रिकेट विश्व कप और कुल मिलाकर एक निराशाजनक टूर्नामेंट, जिसमें उन्होंने नौ में से केवल दो मैच जीते और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी 2025 स्लॉट से भी चूक गए।

मंगलवार को ICC बोर्ड की बैठक में, यह पुष्टि की गई कि SLC को मिलने वाली फंडिंग ICC और ICC बोर्ड द्वारा नियंत्रित की जाएगी और श्रीलंका अब ICC U19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2024 की मेजबानी नहीं करेगा, जो अब दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया जाएगा। .

हालाँकि, सिल्वा की बोर्ड सदस्यों से अपील के कारण उन्होंने श्रीलंका को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलने की अनुमति दे दी।

“[21 नवंबर को आईसीसी बोर्ड बैठक] में एक पर्यवेक्षक के रूप में भाग लेते हुए, एसएलसी के अध्यक्ष, श्री शम्मी सिल्वा ने आईसीसी बोर्ड से क्रिकेट में राजनीतिक हस्तक्षेप के मुद्दे को सुधारने के लिए श्रीलंकाई सरकार को अतिरिक्त समय देने का आग्रह किया।” एसएलसी की विज्ञप्ति में कहा गया है।

“हालांकि, आईसीसी बोर्ड ने राजनीतिक हस्तक्षेप के जवाब में विश्व रग्बी और फीफा द्वारा लगाए गए समान निलंबन का संज्ञान लेते हुए निष्कर्ष निकाला कि इस मुद्दे को संबोधित करने और सुधारने के लिए श्रीलंकाई सरकार को पहले ही पर्याप्त समय दिया जा चुका है। नतीजतन, आईसीसी बोर्ड ने पुष्टि की श्रीलंका क्रिकेट का निलंबन, “एसएलसी की विज्ञप्ति में कहा गया है।

एसएलसी की विज्ञप्ति में कहा गया है, “हालांकि, एसएलसी अध्यक्ष शम्मी सिल्वास के सदस्यों के प्रति उत्साहपूर्ण अपील के अनुसार, आईसीसी बोर्ड ने निलंबन के बावजूद, श्रीलंकाई लोगों को द्विपक्षीय और आईसीसी प्रतियोगिताओं में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देते हुए एक अपवाद बनाया है।”

ESPNcricinfo के अनुसार, SLC अधिकारियों ने खुद ICC से निलंबन का अनुरोध किया ताकि “श्रीलंका के खेल मंत्री Roshan Ranasinghe को बोर्ड को अंतरिम समिति से बदलने के अपने प्रयासों से पीछे हटने के लिए मजबूर किया जा सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *